201. आत्मा और ब्रह्म में तादात्म्य संबंध स्वीकार किया गया है-
(A) रामानुज
(B) शंकर
(C) निम्बार्क
(D) वल्लभ
202. शंकर के अनुसार पारमार्थिक सत्ता है-
(A) ईश्वर
(B) ब्रह्म
(C) जीव
(D) उपर्युक्त सभी
203. शंकर के अनुसार ब्रह्म में भेद है-
(A) सजातीय भेद
(B) विजातीय भेद
(C) स्वगत भेद
(D) उपर्युक्त भेदों से रहित
204. शंकर का ब्रह्म नहीं है-
(A) निर्गुण
(B) व्यक्तित्वशून्य
(C) अनिवर्चनीय
(D) व्यक्तित्वपूर्ण
205. इनमें से किन्हें प्रच्छन्न बौद्ध की संज्ञा दी गयी है?
(A) न्याय
(B) रामानुज
(C) शंकर
(D) सांख्य
206. शंकर के अनुसार सत्-चित्-आनंद कौन हैं?
(A) ईश्वर
(B) माया
(C) ब्रह्म
(D) इनमें से कोई नहीं
207. निम्न में से कौन अनुभववादी नहीं हैं?
(A) लॉक
(B) बर्कले
(C) काण्ट
(D) धूम
208. किस दार्शनिक ने कहा है, “ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागानुभविक निर्णय है”?
(A) देकार्त
(B) हेगल
(C) लाईबनिज
(D) इनमें से कोई नहीं
209. काण्ट के ज्ञान-विचार को
(A) समीक्षावाद कहते हैं
(B) अनुभववाद कहते हैं
(C) बुद्धिवाद कहते हैं
(D) इनमें से कोई नहीं
210. अरस्तू के अनुसार कारण
(A) आकारिक है
(B) अंतिम है
(C) उपादान है
(D) इनमें से सभी
211. अरस्तू के द्वारा कितने प्रकार के कारणों को स्वीकार किया गया है? [BSEB2020A]
(A) दो
(B) चार
(C) छः
(D) आठ
212. निम्न में से कौन तात्विक युक्ति के समर्थक हैं?
BSEB 2020A]
(A) अरस्तू
(B) देकात
(C) स्पीनोजा
(D) ह्यूम
213. निम्न में से किस युक्ति का कहना है कि ईश्वर का अस्तित्व ईश्वर के विचार से अनिवार्यतः फलित होता है? [BSEB 2020A]
(A) विश्वमूलक युक्ति
(B) नैतिक युक्ति
(C) तात्विक युक्ति
(D) प्रयोजनमूलक युक्ति
214. किसने कहा कि नीतिशास्त्र मानव-आचरण का विज्ञान है? [BSEB 2020A]
(A) लिलि
(B) मैकेन्जी
(C) जेम्स
(D) सेठ
215. ‘प्रैक्टिकल एथिक्स’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?
[BSEB 2020A]
(A) जी०ई०मूर
(B) आर०एम०हेयर
(C) पीटर सिंगर
(D) सी०एल०स्टीवेन्सन
216. ‘अप्लाइड नीतिशास्त्र’ एक शाखा है
[BSEB 2020A]
(A) पारिस्थितिकी की
(B) तत्वमीमांसा की
(C) नीतिशास्त्र की
(D) विज्ञान की
217. प्रदूषण की समस्या का सम्बन्ध है
[BSEB 2020A]
(A) चिकित्सा नीतिशास्त्र से
(B) कानूनी नीतिशास्त्र से
(C) पर्यावरण नीतिशास्त्र से
(D) मीडिया नीतिशास्त्र से
218. महावीर को निर्वाण कहाँ प्राप्त हुआ?
[BSEB 2020A]
(A) पावापुरी
(B) राजगीर
(C) कुशीनगर
(D) बोधगया
219. महायान किस दर्शन से सम्बन्धित है?
[BSEB 2020A]
(A)न्याय
(B) जैन
(C) बौद्ध
(D) योग
220. बुद्ध के अनुसार कितने आर्य सत्य स्वीकृत है?
[BSEB 2020A]
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) आठ
221. निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक हैं-
(A) बर्कले
(B) प्लेटो
(C) हेगल
(D) इनमें से कोई नहीं
222. भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है-
(A) प्रत्यय
(B) तटस्थ
(C) जड़
(D) ईश्वर
223. प्रयोजनात्मक, विश्वमीमांसीय एवं सत्तामीमांसीय युक्ति के संबंध है-
(A) शरीर के अस्तित्व से
(B) आत्मा के अस्तित्व से
(C) जड़ के अस्तित्व से
(D) इनमें से किसी के नहीं
224. वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र होती हैं। यह है
(A) बुद्धिवाद
(B) प्रत्ययवाद
(C) वस्तुवाद
(D) समीक्षावाद
225. शिक्षा दर्शन का आधार-
(A) प्रकृतिवाद है
(B) अध्यात्मवाद है
(C) A और B दोनों
(D) इनमें से कोई नही
226. व्यापार नीतिशास्त्र अध्ययन है
(A) आदर्शों का
(B) मूल्यों का
(C) लाभ का
(D) नैतिकता का
227. पर्यावरण का संबंध किससे नहीं है?
(A) पशु से
(B) मनुष्य से
(C) देवता से
(D) वनस्पति से
228. समीक्षात्मक वस्तुवाद को कहते हैं-
(A) ज्ञान मीमांसीय एकवाद
(B) ज्ञान मीमांसीय द्वैतवाद
(C) तत्त्व मीमांसीय द्वैतवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
229. ज्ञान मीमांसीय वस्तुवाद के अनुसार-
(A) ज्ञेय ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं है
(B) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक दूसरे से स्वतंत्र हैं
(C) A व B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
230. बुद्धिवाद के समर्थक हैं
(A) देकार्त
(B) लाइबनिज
(C) स्पिनोजा
(D) इनमें से सभी
231. कारण का गुणात्मक लक्षण है-
(A) यह पूर्ववर्ती घटना है
(B) यह अनौपाधिक घटना है
(C) यह तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है
(D) इनमें से सभी
232. मिल के अनुसार कारण है-
(A) भावात्मक उपाधियों का योग
(B) निषेधात्मक उपाधियों का योग
(C) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग
(D) इनमें से कोई नहीं
233. काण्ट के अनुसार ज्ञान है-
(A) प्रागानुभविक निर्णय
(B) अनुभव सापेक्ष निर्णय
(C) संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय
(D) इनमें से कोई नहीं
234. मन शरीर संबंध की व्याख्या करता है-
(A) समानांतरवाद
(B) अंतक्रियावाद
(C) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद
(D) उपर्युक्त सभी
235. देकार्त का दर्शन है-
(A) बुद्धिवादी
(B) अनुभववादी
(C) समीक्षावादी
(D) सुखवादी
236. इनमें से कौन बुद्धिवादी विचारक नहीं हैं?
(A) देकार्त
(B) लॉक
(C) स्पिनोजा
(D) लाइबनिज
237. जन्मजात प्रत्यय की सत्ता को स्वीकार करते हैं –
(A) अनुभववादी
(B) बुद्धिवादी
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
238. किसके द्वारा प्राप्त ज्ञान सार्वभौम एवं अनिवार्य होता है?
(A) बुद्धि
(B) अनुभव
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
239. जन्मजात प्रत्यय संबंधी सिद्धांत का खंडन किया
(A) बर्कले
(B) लाइबनिज
(C) लॉक
(D) ह्यूम
240. बुद्धिवाद का अन्त होता है-
(A) रूढ़िवाद में
(B) संदेहवाद में
(C) अज्ञेयवाद में
(D) इनमें से कोई नहीं
241. समानान्तरवाद के समर्थक कौन हैं?
[BSEB 2020A]
(A) स्पीनोजा
(B) देकार्त
(C) लाइबनीज
(D) काण्ट
242. वस्तुवाद का आधार क्या है? [BSEB 2020A]
(A) विवेक
(B) तार्किक ज्ञान
(C) इन्द्रिय प्रत्यक्ष
(D) सामान्य ज्ञान
243. ‘वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं हैं, बल्कि ज्ञाता पर निर्भर करती हैं। यह विचार है[BSEB 2020A]
(A) प्रत्ययवाद
(B) वस्तुवाद
(C) अनुभववाद
(D) इनमें से कोई नहीं
244. नीतिशास्त्र विज्ञान है [BSEB 2020A]
(A) सत्ता का
(B) ज्ञान का
(C) नैतिकता का
(D) समाज का
245. ‘एन इन्ट्रोडक्शन टू इथिक्स’ के लेखक कौन हैं?
[BSEB 2020A]
(A) मैकेन्जी
(B) विलियम लिली
(C) बेन्थम
(D) मिल
246. सांख्य दर्शन के अनुसार पुरुष है|BSEB 2020A]
(A) ज्ञाता
(D) इनमें से सभी
(B) अनेक
(C) चेतन
247. जैन दर्शन के अनुसार अनेकान्तवाद है
[BSEB 2020A]
(A) नीतिमीमांसीय सिद्धान्त
(B) तार्किक सिद्धान्त
(C) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त
(D) तत्वमीमांसीय सिद्धान्त
248. ‘तत्पूर्वकम् अनुमानम्’ अनुमान की परिभाषा दी गई है [BSEB 2020A]
(A) न्याय द्वारा
(B) वैशेषिक द्वारा
(C) सांख्य द्वारा
(D) इनमें से कोई नहीं
249. भारतीय दर्शन का कौन-सा सम्प्रदाय अनुमान को ज्ञान के स्रोत के रूप में स्वीकार नहीं करता है? [BSEB 2020A]
(A) बौद्ध
(B) जैन
(C) न्याय
(D) इनमें से कोई नहीं
250. ‘इन्द्रियार्थ सन्निकर्ष जन्यं ज्ञानं प्रत्यक्षम्’ प्रत्यक्ष की परिभाषा दी गई है [BSEB 2020A]
(A) न्याय द्वारा
(B) सांख्य द्वारा
(C) जैन द्वारा
(D) बौद्ध द्वारा
उत्तर
201.B
202.B
203.D
204.D
205.c
206.c
207.c
208.D
209. A
210.D
211.B
212.B
213.c
214. B
215.c
216.c
217.c
218. A
219.c
220.c
221.c
222.c
223. A
224.c
225.c
226. B
227.c
228. B
229. B
230. D
231.c
232.c
233.c
234.D
235. A
236. B
237. B
238. A
239.c
240. A
241. A
242.D
243. A
244.c
245. B
246.D
247.D
248. A
249.D
250. A