51. अयथार्थ ज्ञान को कहा जाता है—
(A) प्रमाण
(B) प्रमेय
(C) प्रमाण
(D) अप्रमा
52. चार्वाक, बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक संप्रदाय में आते हैं?
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
53. चार्वाक दर्शन के प्रणेता हैं-
(A) बृहस्पति
(B) गौतम
(C) कपिल
(D) जैमिनि
54. अद्वैत का अर्थ होता है
(A) एक नहीं
(B) दो नहीं
(C) तीन नहीं
(D) इनमें से कोई नहीं
55. स्वधर्म का वास्तविक संबंध है—
(A) सामान्य धर्म से
(B),वर्णाश्रम धर्म से
(C) इन दोनों से
(D) इनमें से कोई नहीं
56. भगवद्गीता में ‘योग’ शब्द का प्रयोग किस अर्थ में हुआ है?
(A) समाधिवाचक
(B) संबंधवाचक
(C) (A) एवं (B) दोनों
(D) दोनों में से कोई नहीं
57. भारत के दार्शनिक संप्रदायों को बाँटा गया है
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
58. न्याय, वैशेषिक, सांख्य एवं योग निम्न में से किस दार्शनिक संप्रदाय में आते हैं?
(A) आस्तिक
(B) नास्तिक
(C) आस्तिक एवं नास्तिक
(D) इनमें से कोई नहीं
59. भारतीय दर्शन का संबंध है-
(A) आध्यात्मिकता से
(B) व्यावहारिकता से
(C) दोनों से
(D) इनमें से कोई नहीं
60. नास्तिक दर्शन हैं-
(A) चार्वाक दर्शन
(B) बौद्धदर्शन
(C) जैन दर्शन
(D) उपर्युक्त सभी
61. क्या जड़ तत्व परम तत्व के रूप में भौतिकवाद को स्वीकृत है? [BSEB 2019A]
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) संशयपूर्ण
(D) इनमें से कोई नहीं
62. योग का अर्थ है [BSEB 2019A]
(A) मिलन
(B) पृथक्करण
(C) नियंत्रण
(D) दमन
63. शिक्षा दर्शन एक शाखा है-
(A) भौतिक विज्ञान का
(B) मनोविज्ञान का
(C) तर्कशास्त्र का
(D) दर्शनशास्त्र का
64. निम्न में से कौन चिंतक संदेहवाद से संबंधित है?
(A) लॉक
(B) स्पीनोजा
(C) प्लेटो
(D) ह्यूम
65. अद्वैत वेदान्त के अनुसार ज्ञान मुक्ति की ओर ले
[BSEB 2019A]
(A) सत्य
(B) असत्य
(C) सत्य और असत्य दोनो
(D) इनमें से कोई नहीं
66. प्रायः भारतीय विचारकों के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है-
(A) अर्थ
(B) धर्म
(C) काम
(D) मोक्ष
67. मोक्ष को निर्वाण कहा गया है-
(A) बौद्ध दर्शन में
(B) सांख्य दर्शन में
(C) जैन दर्शन में
(D) अद्वैत दर्शन में
68. ऋत् का स्वामी है-
(A) वरुण
(B) इन्द्र
(C) अग्नि
(D) उपर्युक्त सभी
69. ऋत् सिद्धांत पूर्व मान्यता है-
(A) आत्मा की
(B) पुनर्जन्म सिद्धांत की
(C) कर्म सिद्धांत की
(D) इनमें से कोई नहीं
70. हिन्दू नीतिशास्त्र में चार पुरुषार्थों को कहा गया जाता है
(A) चातुर्मूल्य
(B) चतुर्वर्ग
(C) त्रिवर्ग
(D) पुरुषार्थ समुच्चय
71. ऋत् की अवधारणा का वर्णन है-
(A) वेद में
(B) उपनिषद् में
(C) पुराण में
(D) इनमें से कोई नहीं
72. ऋत् का संबंध है-
(A) ऋग्वेद
(B) सामवेद
(C) यजुर्वेद
(D) उपर्युक्त सभी से
73. परम पुरुषार्थ है-
(A) काम
(B) धर्म
(C) अर्थ
(D) मोक्ष
74. गीता में निष्काम कर्म का अर्थ है-
(A) कर्म करना
(B) कर्म को किसी फल की आकांक्षा से करना
(C) कर्म को किसी फल की आकांक्षा से रहित होकर करना
(D) उपर्युक्त सभी
75. निष्काम कर्म में त्याग का अर्थ है-
(A) कर्म त्याग
(B) कर्म फल में त्याग
(C) सांसारिक एवं भौतिक सुखों का त्याग
(D) इनमें से कोई नहीं
76. “ईश्वर सबकुछ है और सबकुछ ईश्वर है” यह कथन किसका है? [BSEB 2019A]
(A) स्पिनोजा
(B) लाइबनीज
(C) देकार्त
(D) लॉक
79. अनेकांतवाद सिद्धांत संबंधित है-
(A) जैन दर्शन से
(B) बौद्ध दर्शन से
(C) चार्वाक दर्शन से
(D) इनमें से कोई नहीं
78. अनासक्त कर्म को कहा जाता है|BSEB 2019A]
(A) निष्काम कर्म
(B) काम्य कर्म
(C) निषिद्ध कर्म
(D) आसक्त कर्म
79. ज्ञान के साधन को क्या कहा जाता है?
[BSEB 2019A]
(A) प्रमाता
(B) प्रमेय
(C) प्रमाण
(D) प्रमा
80. गीता का उपदेश किसने दिया हैBSEB 2019A]
(A) श्री कृष्ण ने
(B) अर्जुन ने
(C) द्रोण ने
(D) विदुर ने
81. निष्काम कर्म का मूल- सिद्धांत है-
(A) सुख, सुख के लिए
(B) कर्तव्य, कर्तव्य के लिए
(C) शुभ फल प्राप्ति के लिए
(D) इनमें से कोई नहीं
82. “कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन्” ऐसा कहा गया है-
(A) वेद में
(B) गीता में
(C) पुराण में
(D) इनमें से कोई नहीं
83. गीता में योग का अर्थ है-
(A) आत्मा का परमात्मा से मिलन
(B) चित्त वृत्तियों का निरोध
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
84. गीता में मोक्ष मार्ग के रूप में स्वीकार किया गया है-
(A) सिर्फ ज्ञानयोग को
(B) सिर्फ भक्तियोग को
(C) सिर्फ कर्मयोग को
(D) उपर्युक्त सभी को
85. कर्म सिद्धांत को कहा जाता है-
(A) अदृष्ट
(B) अपूर्व
(C) ऋत्
(D) उपर्युक्त सभी
86. ‘अनंत धर्मकम् वस्तु’ सिद्धांत है-
(A) बौद्ध दर्शन का
(B) जैन दर्शन का
(C) सांख्य दर्शन का
(D) न्याय दर्शन का
87. जैन मत प्रद्गल होते हैं
(A) भौतिक
(B) अभौतिक
(C) दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
88. स्याद्वाद को समझाने के लिये जैन दर्शन के कितने नयों का प्रतिपादन किया गया?
(A) चार
(B) तीन
(C) पाँच
(D) सात
89. जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है-
(A) अर्थ
(B) धर्म
(C) काम
(D) मोक्ष
90. जैन-दर्शन के चौबीसवें तीर्थकर हैं-
(A) ऋषभदेव
(B) महावीर
(C) पार्श्वनाथ
(D) बुद्ध
91. गीता में कुल कितने अध्याय है?
[BSEB 2019A]
(A) पाँच
(B) दस
(C) पंद्रह
(D) अठारह
92. क्या शंकर के अनुसार आत्मा और ब्रह्मा तादात्म है?
[BSEB 2019A]
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) पृथक
(D) इनमें से कोई नहीं
93. अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं [BSEB 2019A]
(A) शंकर
(B) रामानुज
(C) मध्व
(D) निम्बार्क
94. क्या शंकर के अनुसार जगत पूर्णतः असत्य है?
[BSEB 2019A]
(A) हाँ
(B) नहीं
(C) संदेहपूर्ण
(D) इनमें से कोई नहीं
95. नीतिशास्त्र का अंग्रेजी अनुवाद क्या है?
[BSEB 2019A]
(A) इथोस
(B) मोरेस
(C) एथिक्स
(D) इनमें से कोई नहीं
96. स्याद्वाद है-
(A) ज्ञानशास्त्रीय सिद्धांत
(B) तत्त्वशास्त्रीय सिद्धान्त
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
97. स्याद्वाद है-
(A) ज्ञान की निरपेक्षता का सिद्धांत
(B) ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धांत
(C) ज्ञान का वस्तुनिष्ठता सिद्धांत
(D) ज्ञान का प्रत्ययवादी सिद्धांत
98. जैनियों के अनुसार प्रमाण है-
(A) प्रत्यक्ष
(B) प्रत्यक्ष एवं अनुमान
(C) प्रत्यक्ष, अनुमान तथा शब्द
(D) प्रत्यक्ष, अनुमान, शब्द तथा उपमान
99. स्यावाद को कहा जाता है-
(A) अष्टभंगी नय
(B) सप्तभंगी नय
(C) पंचभंगी नय
(D) इनमें से कोई नहीं
100. जैन-दर्शन के अनुसार किसी भी वस्तु के धर्म होते हैं-
(A) एक
(B) पाँच
(C) सात
(D) अनंत
उत्तर
51.D
52.B
53. A
54. B
55. B
56. B
57.c
58. A
59.c
60.D
61.c
62.c
63.D
64.D
65. A
66.D
67. A
68. A
69.c
70. B
71. A
72. A
73.D
74.c
75.B
76.D
77. A
78. A
79.D
80. A
81.B
82.B
83. A
84.D
85.D
86.B
87. A
88.D
89.D
90.B
91.D
92. A
93.D
94.B
95.c
96. A
97.B
98.c
99.B
100.D