251. ‘सभी ज्ञान अर्जित होते हैं। यह विचार है-

(A) बुद्धिवादियों का

(B) समीक्षावादियों का

(C) अनुभववादियों का

(D) उपर्युक्त सभी

252. अनुभववादी स्वीकार करता है कि अनुभव के द्वारा प्राप्त ज्ञान होता है

(A) सार्वभौम

(B) नवीन

(C) अनिवार्य

(D) उपर्युक्त सभी

253. बुद्धिवाद ज्ञान की पद्धति को स्वीकार करता है-

(A) निगमनात्मक

(B) आगमनात्मक

(C) A तथा B दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

254. अनुभववाद ज्ञान की पद्धति को स्वीकार करता है

(A) निगमनात्मक

(B) आगमनात्मक

(C) A तथा B दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

255. कारण कार्य का होता है-

(A) पूर्ववर्ती

(B) नियत

(C) अनौपाधिक

(D) उपर्युक्त सभी

256. कारण और कार्य मात्रा में होते हैं-

(A) बराबर

(B) कारण कार्य से बड़ा होता है

(C) कार्य कारण से बड़ा होता है

(D) इनमें से कोई नहीं

 

257. देकार्त्त के अनुसार सापेक्ष द्रव्य है-

(A) मन तथा आत्मा

(B) शरीर और भौतिक पदार्थ

(C) मन एवं शरीर

(D) उपर्युक्त सभी

258. लाइबनिज ने मन और शरीर के संबंध की व्याख्या
की है-

(A) पूर्वस्थापित सामंजस्य सिद्धांत के द्वारा

(B) सामांतरवाद के द्वारा

.(C) क्रिया-प्रतिक्रियावाद के द्वारा

(D) इनमें से कोई नहीं

259. स्पीनोजा ने मन और शरीर के संबंध की‌ व्याख्या की है-

(A) क्रिया-प्रतिक्रियावाद के द्वारा

(B) सामानांतरवाद के द्वारा

(C) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद के द्वारा

(D) इनमें से कोई नहीं

260. ज्ञानशास्त्रीय प्रत्ययवाद स्वीकार करता है-

(A) वस्तु ज्ञाता से स्वतंत्र है

(B) वस्तु ज्ञाता पर निर्भर है

(C) वस्तु ज्ञाता से तटस्थ है

(D) इनमें से कोई नहीं

261. वस्तुवाद स्वीकार करता है-

(A) वस्तु ज्ञाता से स्वतंत्र है

(B) वस्तु ज्ञाता पर निर्भर है

(C) वस्तु ज्ञाता से तटस्थ है

(D) इनमें से कोई नहीं

262. इनमें से कौन ईश्वर के अस्तित्व संबंधी प्रमाण‌ नहीं हैं?

(A) तात्त्विक प्रमाण

(B) विश्वमूलक प्रमाण

(C) सापेक्ष प्रमाण

(D) प्रयोजनमूलक प्रमाण

263. आलोचकों के मत में देकार्त की तात्त्विक युक्ति नकल है-

(A) एक्वीनस

(B) अगस्टीन

(C) लॉक

(D) एन्सेलम

264. किस तर्क ने जगत् के अस्तित्व के आधार पर‌ ईश्वर का अस्तित्व प्रमाणित किया है?

(A) जगत् संबंधी तर्क

(B) प्रयोजनमूलक तर्क

(C) कारणता संबंधी तर्क

(D) सत्तावादी तर्क

265. नीतिशास्त्र है

(A) शरीर का विज्ञान

(B) भौतिक सुखों का विज्ञान

(C) चरित्र का विज्ञान

(D) उपर्युक्त सभी

 

 

266. नीतिशास्त्र है

(A) यथार्थवादी विज्ञान

(B) आदर्शवादी विज्ञान

(C) विवरणात्मक विज्ञान

(D) इनमें से कोई नहीं

267. सामान्यतः हमारे आस-पास का संपूर्ण परिवेश कहलाता है-

(A) भौतिक पदार्थ

(B) ऊर्जा

(C) पर्यावरण

(D) उपर्युक्त सभी

268. उद्योग होता है-

(A) सामूहिक

(B) व्यक्तिपरक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

269. वृत्ति होती है-

(A) लाभमूलक

(B) सेवामूलक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

270. चिकित्सा नीतिशास्त्र की प्रमुख समस्या है-

(A) दयामृत्यु

(B) भ्रूण हत्या

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

271. अनुप्रयुक्त नीतिशास्त्र को कहते हैं-

(A) व्यावहारिक नीतिशास्त्र

(B) अधिनीतिशास्त्र

(C) आदर्शमूलक नीतिशास्त्र

(D) उपर्युक्त सभी

272. निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है?

(A) अर्थ

(B) काम

(C) धर्म

(D) ईश्वर

273. निम्नलिखित में से कौन अनुप्रयुक्त नीतिशास्त्र की शाखा है?

(A) पर्यावरणीय नीतिशा‌स्त्र

(B) जैव-चिकित्सीय नीतिशास्त्र

(C) व्यवसाय नीतिशास्त्र

(D) उपर्युक्त सभी

274. निम्न में से किसने बोला ‘सभी प्रत्यय जन्मजात

(A) लॉक

(B) बर्कले

(C) ह्यूम

(D) देकार्त्त

275. निम्न में से किसने कहा है कि कारण भावात्मक और निषेधात्मक उपाधियों का योगफल है?

(A) मिल

(B) अरस्तू

(C) ह्यूम

(D) इनमें से कोई नहीं

276. निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्यय जन्मजात नहीं होता है?

(A) देकार्त

(B) स्पीनोजा

(C) लॉक

(D) लाइबनीज

277. निम्नलिखित में से किस युक्ति को कारणतामूलक युक्ति कहा जा सकता है?

(A) विश्वमूलक

(B) तात्त्विक

(C) प्रयोजनमूलक

(D) नैतिक

278. ज्ञानशास्त्रीय सिद्धांत के रूप में ‘समीक्षावाद’ देन है

(A) देकार्त्त का

(B) स्पीनोजा का

(C) बर्कले का

(D) काण्ट का

279. किस ज्ञान सिद्धांत के अनुसार ‘ज्ञान की प्राप्ति निगमनात्मक विधि से होती है?

(A) बुद्धिवाद

(B) अनुभववाद

(C) समीक्षावाद

(D) इनमे से कोई नहीं

280, किसके अनुसार ‘यथार्थ ज्ञान सार्वभौम, अनिवार्य और नवीन होना चाहिए?

(A) काण्ट

(B) स्पीनोजा

(C) लॉक

(D) ह्यूम

281. अन्तक्रियावाद का समर्थक कौन है?
[BSEB 2020A]

(A) देकार्त

(B) स्पीनोजा

(C) लाइबनीज

(D) काण्ट

282. ‘दर्शन’ शब्द की उत्पत्ति किस धातु से हुई है?
[BSEB 2020A]

(A) दृश धातु से

(B) कृ धातु से

(C) लृ धातु से

(D) इनमें से कोई नहीं

 

283. ‘सत्ता अनभवमूलक है’ का सिद्धान्त किसने दिया है?
[BSEB2020A]

(A) बर्कले

(B) देकार्त

(C) प्लेटो

(D) स्पीनोजा

284. अनुभववाद के समर्थक कौन हैं?[BSEB 2020A]

(A) देकार्त

(B) स्पीनोजा

(C) लाइबनीज

(D) बर्कले

285. समीक्षावाद का समर्थक कौन हैं?[BSEB 2020A]

(A) देकार्त

(B) स्पीनोजा

(C) काण्ट

(D) बर्कले

286. निम्न में से किस सिद्धान्त का यह मानना है कि वस्तु का अस्तित्व मानवीय मन से स्वतंत्र है? (BSEB 2020A]

(A) वस्तुवाद

(B) प्रत्ययवाद

(C) भौतिकवाद

(D) द्वैतवाद

287. निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्ययज्ञजन्मजात नहीं होता है? [BSEB2020A]

(A) लॉक

(B) देकार्त

(C) स्पीनोजा

(D) लाइबनीज

288. स्पीनोजा ने स्वीकारा है-

(A) अंत:क्रियावाद

(B) समानांतरवाद

(C) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद

(D) इनमें से कोई नहीं

289. ‘मैं सोचता हूँ इसलिए मैं हूँ’ यह कथन है-

(A) लॉक

(B) बर्कले

(C) धूम

(D) देकार्त

290. परमतत्त्व के स्वरूप विषयक सिद्धांत हैं-

(A) भौतिकवाद

(B) प्रत्ययवाद

(C) द्वैतवाद

(D) उपर्युक्त सभी

291. ज्ञाता और ज्ञेय विषयक सिद्धांत है-

(A) प्रत्ययवाद

(B) वस्तुवाद

(C) A तथा B दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

292. ‘व्यक्ति बनों’ यह वक्तव्य है-

(A) काण्ट का

(B) हीगेल का

(C) ब्रैडले का

(D) इनमें से कोई नहीं

293. नैतिक युक्ति ईश्वर संबंधी किस युक्ति के अंतर्गत आता है?

(A) अनुभवमुलक

(B) परंपरागत

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर

251.c
252.B
253. A
254. B
255.D
256. A
257.c
258. A
259. B
260. B
261. A
262.c
263.D
264.A
265.c
266. B
267.c
268.c
269. B
270.c
271. A
272.D
273.D
274.D
275. A
276.c
277. A
278.D
279. A
280. A
281. A
282. A
283. A
284.D
285.c
286. A
287. A
288. B
289.D
290.D
291.c
292. B
293. A