151. सांख्य दर्शन है-
(A) सर्वेश्वरवादी
(B) एकवादी
(C) द्वैतवादी
(D) ईश्वरवादी
152. सांख्य के कारण-कार्य सिद्धांत को कहते हैं-
(A) सत्कार्यवाद
(B) असत्कार्यवाद
(C) आरंभवाद
(D) विवर्तवाद
153. सांख्य के अनुसार विश्व का आदि कारण है-
(A) पुरुष
(B) प्रकृति
(C) ईश्वर
(D) सभी
154. सांख्य का प्रकृति नहीं है-
(A) सक्रिय
(B) त्रिगुणमयी
(C) चेतन
(D) अचेतन
155. सांख्य दर्शन के अनुसार तीनों गुणों के सम्यावस्था को कहा जाता है-
(A) पुरुष
(B) प्रकृति
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
156. सांख्य के अनुसार गुणों का ज्ञान होता है-
(A) प्रत्यक्ष से
(B) अनुमानसे
(C) शब्द से
(D) उपमान से
157. सांख्य का सत्व गुण प्रतीक
(A) ज्ञान का
(B) क्रिया का
(C) अज्ञान का
(D) उपर्युक्त सभी
158. सांख्य का रजस् गुण प्रतीक है-
(A) ज्ञान का
(B) क्रिया का
(C) अज्ञान का
(D) उपर्युक्त सभी
159. सांख्य का तमस् गुण प्रतीक है-
(A) ज्ञान का
(B) क्रिया का
(C) अज्ञान का
(D) इनमें से कोई नहीं
160. योग दर्शन में चित्तवृत्ति निरोध को कहते हैं-
(A) प्राणायाम
(B) समाधि
(C) योग
(D) इनमें से कोई नहीं
161. इनमें से कौन एक दर्शनशास्त्र की शाखा है?
[BSEB 2019A]
(A) शिक्षा दर्शन
(B) भारत दर्शन
(C) बिहार दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
162. “दृश्यते अनेन इति दर्शनम्” परिभाषा है
[BSEB 2019A]
(A) अर्थशास्त्र की
(B) तर्कशास्त्र की
(C) दर्शनशास्त्र की
(D) भूर्गभशास्त्र की
163. पर्यावरण सम्बन्धित है [BSEB 2019A]
(A) मनुष्य
(B) पशु
(C) वनस्पति
(D) उपरोक्त सभी
164. “कारण और कार्य बराबर होते हैं।” यह कारण का लक्षण है [BSEB 2019A
(A) गुणात्मक
(B) परिमाणात्मक
(C) संख्यात्मक
(D) उपरोक्त सभी
165. रामानुज का दर्शन क्या कहलाता है?
[BSEB 2019A]
(A) विशिष्टाद्वैत
(B) अद्वैत
(C) द्वैताद्वैत
(D) द्वैतवाद
166. अद्वैत वेदांत के अनुसार जगत् है
(A) प्रातिभासित सत्ता
(B) व्यावहारिक सत्ता
(C) पारमार्थिक सत्ता
(D) इनमें से कोई नहीं
167. शंकर के अनुसार ब्रह्म है-
(A) अनेक
(B) अचेतन
(C) अनिर्वचनीय
(D) इनमें से कोई नहीं
168. योग दर्शन को कहा जाता है-
(A) निरीश्वर सांख्य
(B) सेश्वर सांख्य
(C) अनेकेश्वर सांख्य
(D) इनमें से कोई नहीं
169. योग दर्शन में योग का अर्थ है-
(A) आत्मा का परमात्मा के साथ मिलन
(B) चित्तवृत्तियों का निरोध
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
170. योग दर्शन में मोक्ष के साधन को कहते हैं-
(A) त्रिरत्न
(B) अष्टांग मार्ग
(C) अष्टांग योग
(D) उपर्युक्त सभी
171. योग के अनुसार इनमें से प्राणायाम के भेद नहीं
(A) पूरक
(B) कुंभक
(C) निकुंभक
(D) रेचक
172. प्रत्याहार का अर्थ है-
(A) मानसिक विषयों से मन को हटाना
(B) सांसारिक विषयों से मन को हटाने का प्रयास
(C) A तथा B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
173. बुद्ध के किस आर्य सत्य में निर्वाण का मार्ग वर्णित है?
(A) प्रथम
(B) द्वितीय
(C) तृतीय
(D) चतुर्थ
174. आस्तिक दर्शनों की संख्या है-
(A) आठ
(B) छ:
(C) तीन
(D) पाँच
175. वैशेषिक के अनुसार निम्नांकित में कौन द्रव्य नहीं है?
(A) कर्म
(B) पृथ्वी
(C) काल
(D) आत्मा
176. ‘वस्तुएँ ज्ञात होने के लिए ज्ञाता पर पूर्णत: आश्रित हैं। यह कथन है [BSEB 2019A]
(A) प्रत्ययवाद का
(B) वस्तुवाद का
(C) समीक्षावाद का
(D) बुद्धिवाद का
177. गीता का केन्द्रीय उपदेश क्या है? BSEB 2019A]
(A) कर्मयोग
(B) ज्ञानयोग
(C) भक्तियोग
(D) राजयोग
178. ‘दृश्यते इति वर्तते’ उक्ति किसने दी हैं? [BSEB 2019A]
(A) लॉक
(B) बर्कले
(C) धूम
(D) काण्ट
179. प्रागनुभाविक ज्ञान संबंधित है-
(A) अनुभव से
(B) बुद्धि से
(C) दोनों से
(D) इनमें से कोई नहीं
180. लाइबनीज स्वीकार करता है [BSEB 2019A]
(A) समानान्तरवाद
(B) पूर्व-स्थापित सामंजस्य
(C) अन्तर्कियावाद
(D) इनमें से कोई नहीं
181. निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है?
(A) न्याय दर्शन
(B) सांख्य दर्शन
(C) योग दर्शन
(D) इनमें से कोई नहीं
182. ‘फिलॉसफी’ का अर्थ है-
(A) ज्ञान के प्रति प्रेम
(B) नियमों की खोज
(C) अमरत्व के लिए तीव्र उत्कंठा
(D) इनमें से कोई नहीं
183. योग दर्शन के प्रवर्तक हैं।
(A) कपिल
(C) पतंजलि
(B) गौतम
(D) कणाद
184. पतंजलि के अनुसार नियम की संख्या कितनी है?
(B) पाँच
(A) दो
(C) तीन
(D) छ:
185. जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धांत क्या है?
(A) स्याद्वाद
(B) अनेकांतवाद
(C) अख्यातिवाद
(D) इनमें से कोई नहीं
186. परिमाणवाद सिद्धांत है-
(A) सांख्य दर्शन
(B) विशिष्टाद्वैत दर्शन
(C) A और B दोनों
(D) इनमें से कोई नहीं
187. वैशेषिक दर्शन के प्रणेता है-
(A) कपिल
(B) गौतम
(C) कणाद
(D) पतंजलि
188. मीमांसा दर्शन के प्रणेता हैं।
(A) जैमिनि
(B) कपिल
(C) कणाद
(D) गौतम
189. विवर्तवाद के समर्थक हैं-
(A) रामानुज
(B) शंकर
(C) कपिल
(D) इनमें से कोई नहीं
190. सांख्य दर्शन में तत्त्वों की संख्या स्वीकारता है-
(A) दस
(B) सोलह
(C) बीस
(D) पच्चीस
191. “ऋण शब्द का अर्थ है [BSEB 2020A]
(A) राजनैतिक सम्प्रत्यय
(B) आर्थिक सम्प्रत्यय
(C) बौद्धिक दायित्व
(D) नैतिक दायित्व
192. अनुमान का तार्किक आधार क्या है?
[BSEB 2020A]
(A) पक्ष
(B) हेतु
(C) व्याप्ति
(D) पक्षधर्मता
193. भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है
[BSEB 2020A]
(A) प्रमा
(B) अप्रमा
(C) प्रमेय
(D) प्रमाण
194. न्याय दर्शन में कितने प्रमाण स्वीकार किये गये हैं?
[BSEB 2020A]
(A) एक
(B) दो
(C) तीन
(D) चार
195. न्याय दर्शन के प्रवर्तक कौन हैं?|BSEB 2020A]
(A) कणाद
(B) जैमिनि
(C) कपिल
(D) महर्षि गौतम
196. गीता के अनुसार कर्म कितने प्रकार के हैं?
[BSEB 2020A]
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) इनमें से कोई नहीं
197. किसने गीता को अनासक्त योग कहा है?
[BSEB 2020A]
(A) विनोबा
(B) गाँधी
(C) नेहरू
(D) तिलक
198. निम्न में से कौन चिंतक कारणता सिद्धान्त से संबंधित हैं? [BSEB 2020A]
(A) मिल
(B) अरस्तू
(C) ह्यूम
(D) इनमें से सभी
199. अनुभववाद के समर्थक कौन हैं?[BSEB 2020A]
(A) लॉक
(B) बर्कले
(C) ह्यूम
(D) इनमें से सभी
200. आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय सम्प्रदाय में किस आधार पर किया गया है? [BSEB 2020A]
(A) वेद में विश्वास
(B) आत्मा में विश्वास
(C) ईश्वर में विश्वास
(D) जड़ में विश्वास
उत्तर
151.c
152. A
153. B
154.c
155. B
156. B
157. A
158. B
159.c
160.c
161. A
162.c
163.D
164.A
165.c
166. B
167.c
168. B
169. B
170.c
171.c
172.B
173.D
174.B
175. A
176.B
177. A
178.c
179. B
180. A
181.c
182. A
183.c
184.B
185. A
186. A
187.c
188. A
189. B
190.D
191.D
192.c
193. A
194.D
195.D
196. A
197. A
198.D
199.D
200. A