1.कौन नास्तिक दर्शन है।

(A) न्याय दर्शन

(B) सांख्य दर्शन

(C) जैन दर्शन

(D) योग दर्शन

2. अप्रमा ज्ञान है.

(A) यथार्थ

(B) अयथार्थ

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

3. चार्वाक के अनुसार परम पुरुषार्थ है-

(A) अर्थ

(B) धर्म

(C) काम

(D) मोक्ष

4. कणाद किस दर्शन के प्रवर्तक हैं.

(A) न्याय दर्शन

(B) सारक दर्शन

(C) वेदना दर्शन

(D) वैशेषिक दर्शन

5. निम्न में से कौन समीक्षावादी है-

(A) देकार्त

(B) लॉक

(C) काण्ट

(D) ह्यूम

6.निम्न में से कौन द्वैग्वाद के समर्थक है-

(A) देकार्त

(B) स्पीनोजा

(C) लाइबनीज

(D) काण्ट

7. प्रत्ययवाद सिद्धांत है-

(A) ज्ञानमीमांसीय

(B) तत्त्वमीमांसीय

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

8. बुद्धिवाद ज्ञान की किस पद्धति को स्वीकार करता है

(A) निगमनात्मक

(B) आगमनात्मक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

9. अनुभववाद ज्ञान की किस पद्वति को स्वीकार करता हैं-

(A) निगमनात्मक

(B) आगमनात्मक

(C) दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

10. रामानुज प्रवर्तक हैं

(A) अद्वैतवेदान के

(B) विशिष्टा द्वैतवेदान के

(C) द्वैतवाद के

(D) इनमें से कोई नहीं

11. ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णयों की समष्टि है, यह कथन है-

(A) काण्ट

(B) देकार्त

(C) स्पीनोजा

(D) लाइबनीज

12. शंकर के अनुसार ब्रह्म हैं-

(A) निगुण

(B) सगुण

(C) व्यक्तिवपूर्ण

(D) साकार

13. शंकर के अनुसार जगत यथार्थ है-

(A) पारमार्थिक दृष्टि से

(B) व्यावहारिक दृष्टि से

(C) प्ररिमासिक दृष्टि से

(D) इनमें से कोई नहीं

14. वस्तुवाद सिद्धांत है-

(A) ज्ञानमीमांसीय

(B) तत्त्वमीमांसीय

(D) इनमें से कोई नहीं

(C) दोनों

15. बर्कले हैं-

(A) आत्मनिष्ठ प्रत्ययवादी

(B) निरपेक्ष प्रत्ययवादी

(C) वस्तुवादी

(D) इनमें से कोई नहीं

16. निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है?

(A) बौद्ध दर्शन

(B) जैन दर्शन

(C) न्याय दर्शन

(D) इनमें से कोई नहीं

17. अद्वैत दर्शन के प्रवर्तक हैं

(A) रामानुज

(B) बल्लभ

(C) शंकर

(D) कपिल

18. कर्म-सिद्धांत है

(A) तार्किक है

(B) न्यायिक है

(C) नैतिक है

(D) इनमें से सभी

19. मीमांसा दर्शन है

(A) कर्मप्रधान

(B) आत्मप्रधान

(C) धर्मप्रधान

(D) इनमें से कोई नहीं

20. किसके अनुसार, “गीता माता है”?

(A) बाल गंगाधर तिलक

(B) बिनोवा भावे

(C) श्री अरविन्द

(D) महात्मा गाँधी

21. संकल्प-स्वातंत्रय का अर्थ क्या है? [BSEB2019A]

(A) आत्म नियंत्रण

(B) बाह्य नियंत्रण

(C) दैवी नियंत्रण

(D) इनमें से कोई नहीं

22. अनुभववाद का अंत होता है-

(A) रूढ़िवाद

(B) अज्ञेयवाद

(C) संदेहवाद

(D) इनमें से कोई नहीं

23. वस्तुवाद का सार निहित है [BSEB 2019A]

(A) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र होती है

(B) वस्तुएँ ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं होती है

(C) वस्तुएँ और ज्ञाता एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं

(D) इनमें से कोई नहीं

24. समीक्षावाद या समन्वयवाद का अंत होता है-

(A) रूढ़िवाद

(B) संदेहवाद

(C) अज्ञेयवाद

(D) इनमें से कोई नहीं

25. ‘सर्वम् दुःखम्’ कहा गया [BSEB2019A]

(A) बुद्धद्वारा

(B) महावीर द्वारा

(C) शंकर द्वारा

(D) चार्वाक द्वारा

26. जैन दर्शन के प्रथम तीर्थंकर कौन हैं?

(A) महावीर

(B) ऋषभदेव

(C) पार्श्वनाथ

(D) महादेव

27. जिसके पास समबुद्धि होती है, उसे कहते हैं

(A) मुनि

(B) स्थितप्रज्ञ

(C) योगी

(D) इनमें से कोई नहीं

28. दु:ख के कारणों का निवारण है

(A) चतुर्थ आर्य सत्य

(B) तृतीय आर्य सत्य

(C) द्वितीय आर्य सत्य

(D) प्रथम आर्य सत्य

29. अनेकान्तवाद की आधारशिला है

(A) नयवाद

(B) स्यादवाद

(C) मोक्षवाद

(D) पुद्गलवाद

30. व्यापार नीतिशास्त्र अध्ययन है

(A) आदर्शों का

(B) मूल्यों का

(C) लाभ’का

(D) नैतिकता का

31. शिक्षा दर्शन का आधार है

(A) प्रकृतिवाद

(B) अध्यात्मवाद

(C) A और B दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

 

32. एसे-इस्ट परसीपी का सिद्धांत किसने दिया है ?

(A) ह्यूम

(B) बर्कले

(C) मूर

(D) प्लेटो

33. सांख्य दर्शन के प्रवर्तक हैं

(A) ऋषभदेव

(B) शाक्य मुनि

(C) कपिल

(D) कणाद

34. प्रत्ययवाद के अनुसार परम सत्ता है

(A) प्रत्यय

(B) जड़

(C) तटस्थ

(D) इनमें से कोई नहीं

35. निरपेक्ष प्रत्ययवाद के प्रवर्तक हैं

(A) बर्कले

(B) प्लेटो

(C) हेगल

(D) लाईबनिज

36. भौतिकवाद के अनुसार परम सत्ता है

(A) प्रत्यय

(B) तटस्थ

(C) जड़

(D) ईश्वर

 

37. प्रयोजनात्मक, विश्वमीमांसीय एवं सत्तामूलक युक्ति है

(A) ईश्वर के अस्तित्व के

(B) आत्मा के अस्तित्व के

(C) जड़ के अस्तित्व के

(D) इनमें से किसी के नहीं

38. किस दार्शनिक ने कहा है, “ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय है”?

(A) काण्ट

(B) हेगल

(C) लाईबनिज

(D) स्पिनोजा

39. किसने कहा है, “मनुष्य सभी वस्तुओं का मापदंड है”?

(A) अरस्तू

(B) प्लेटो

(C) सोफिस्ट

(D) बेन

40. नास्तिक शिरोमणि की संज्ञा दी गई है-

(A) बौद्ध दर्शन को

(B) जैन दर्शन को

(C) चार्वाक दर्शन को

(D) उपर्युक्त सभी को

41. निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन नहीं है?

(A) न्याय दर्शन

(B) योग दर्शन

(C) मीमांसा दर्शन

(D) बौद्ध दर्शन

42. भारतीय दर्शन में प्रमाणों की संख्या है-

(A) दो

(B) चार

(C) पाँच

(D) छः

43. ब्रह्मसूत्र के रचयिता हैं

(A) गौड़पाद

(B) बादरायण

(C) शंकर

(D) निम्बार्क

44. ‘निराशावाद भारतीय दर्शन का आरम्भ

(A) सत्य

(B) असत्य

(C) अनिर्धारित

(D) द्विविधापूर्ण

45. लोकसंग्रह धारणा है-

(A) धार्मिक

(B) राजनैतिक

(C) नैतिक

(D) बौद्धिक

46. अरस्तु के अनुसार कारणों की संख्या कितनी स्वीकृत है ? [BSEB 2019A]

(A) एक

(B) दो

(C) तीन

(D) चार

47. सांख्य दर्शन में आत्मा को कहा जाता है
(BSEB 2019A)

(A) जीव

(B) पुरुष

(C) ब्रह्म

(D) इनमें से कोई नहीं

48. कारण-कार्य सम्बन्ध की अनिवार्यता का निषेध करता है |BSEB 2019A]

(A) ह्यूम

(B) मिल

(C) बेन्थम

(D) इनमें से कोई नहीं

49. क्या लॉक संगत अनुभववादी है?[BSEB 2019A]

(A) हाँ

(B) नहीं

(C) हाँ और नहीं दोनों

(D) इनमें से कोई नहीं

50. क्या झूम संदेहवादी है? [BSEB 2019A]

(A) हाँ

(B) नहीं

(C) न तो हाँ और न नहीं

(D) इनमें से कोई नहीं

 

उत्तर

1.c
2.B
3.C
4.D
5.c
6. A
7.c
8. A
9. B
10.D
11. A
12. A
13. B
14. A
15. A
16. C
17.c
18.c
19. A
20. A
21.c
22.c
23.c
24.c
25.c
26. B
27. B
28. A
29. A
30. B
31.c
32.B
33.c
34. A
35.c
36.c
37. A
38. A
39.c
40.c
41.D
42.D
43. B
44. A
45.c
46. B
47. B
48. A
49. B
50. A